अगर आपका कोई अपना जहर खा ले तो इस तरह उसकी जान जल्दी बचा सकते हैं

अगर आपका कोई अपना जहर खा ले तो इस तरह उसकी जान जल्दी बचा सकते हैं

डॉक्‍टर अनिल चतुर्वेदी

अकसर हम देखते हैं कि हमारा कोई अपना या कोई अन्य व्यक्ति कभी-कभी तनाव के चलते जहर खा लेते हैं। सामान्यता व्यक्ति अपनी जिंदगी के साथ तालमेल नहीं बिठा पाता है तो वह अपने आप को अकेला महसूस करने लगता है और गलत कदम उठा लेता है। जो जिंदगी संग तालमेल नहीं बिठा पाते हैं उनमें अकसर जीने की इच्छा ख़त्म होने लगती है। अवसाद में आकर वह जहर खा लेते हैं। परिवार वाले और दोस्त उन्हें बचाने की कोशिश करते है लेकिन जल्दी उपचार न मिलने की वजह से उनकी जान नहीं बच पाती है। आज हम आपको इस आलेख यही बताएंगे कि ऐसे स्थिति में आपको क्या करना चाहिए जिससे अपनों की जिंदगी को बचा सकें:

प्राथमिक उपचार-

1- जहर की पहचान करने की कोशिश करें। यदि रोगी होश में है तो उससे पूछें कि उसने जहर निगला है या सांस के जरिए लिया है। अगर रोगी बताने में असमर्थ है या वह बताना न चाह रहा हो, तो घर में घरेलू कार्यों या पौधों में इस्तेमाल किए जाने जहरीले रसायन की खोज करें।

2- जितना जल्दी हो एम्बुलेंस बुलाएं या रोगी को तुरंत अस्पताल ले जाएं।

3- रोगी की सांस और नब्ज की जांच करें। अगर रोगी सांस नहीं ले रहा हो या उसकी नब्ज या दिल की धड़कन महसूस नहीं हो रही हो तो रोगी को पीठ के बल लिटा दें, उसका मुंह खोलकर, अपने मुंह को उसके मुंह से सटाकर सांस छोड़ें और रोगी की छाती के ऊपर उठने की जांच करें। ऐसा बार-बार करें।

4- यदि डॉक्टर रोगी को उलटी कराने के लिए कहता है तो रोगी को पानी या दूध पिलाकर या एक्टिव चारकोल देकर उलटी करवाएं, लेकिन अगर डॉक्टर रोगी को उलटी कराने के लिए नहीं कहता है या जहर खाए एक घंटे से ज्यादा समय हो गया है, तो उलटी कराने की कोशिश न करें। अगर डॉक्टर रोगी को कुछ खाने-पीने से मना करता है, तो उसे कुछ भी खाने-पीने को न दें। जहर के डिब्बे पर लिखे निर्देशों पर विश्वास न करें।

5- अगर रोगी के अंदर जहरीली गैस चली गई हो, तो उसे खुली हवा में रखें।

 

(लेखक दिल्‍ली के जाने माने फीजिशियन और जीवनशैली रोग विशेषज्ञ हैं। ये आलेख उनकी किताब फैमिली हेल्‍थ गाइड से साभार लिया गया है। प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित ये किताब hindibooks.org से मंगवाई जा सकती है) 

 

इसे भी पढ़ें-

मुंह के कैंसर की ए से जेड तक जानकारी यहां मिलेगी

सांप काटने पर ये जानकारी बचाएगी जान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।